बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम 2021: 10th और 12th कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 12 अप्रैल से शुरू

बिहार बोर्ड BSEB ने क्लास 10th और 12th कंपार्टमेंट एग्जाम 2021 के date की घोषणा कर दी है। इच्छुक छात्र जो एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं, वे इस कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। क्लास 12th के लिए रजिस्ट्रेशन 5 अप्रैल से शुरू हो चुका है और इसके लिए परीक्षाएं 29 अप्रैल से 10 मई के बीच आयोजित की जाएंगी। जबकि क्लास 10th के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का रजिस्ट्रेशन आज यानी 10 अप्रैल से शुरू हो चुका है, और 16 अप्रैल तक आप आवेदन कर पाएंगे। यदि आप इस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने स्कूल में आवेदन के लिए मिलना होगा और आपको अपने स्कूल के माध्यम से BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट है- http://biharboardonline.bihar.gov.in Registration Link

board exams 1618059417

बिहार की इस ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक केवल 16 अप्रैल तक ही खुला रहेगा, इसलिए जो इच्छुक छात्र हो वह अपने स्कूल से संपर्क करके 16 अप्रैल से पहले रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर ले।

हम आपको याद दिला दें की BSEB ने 5 अप्रैल को दसवीं का रिजल्ट जारी किया था। इस साल दसवीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 1654 1717 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 78.17 फ़ीसदी छात्र परीक्षा पास हुए थे, बाकी छात्रों का कंपार्टमेंट था या फेल हो गए थे। जिन छात्रों का कंपार्टमेंट था, उन्हें रजिस्ट्रेशन करा कर के फिर से परीक्षा देना होगा और मिनिमम 33% मार्क लाना होगा। यदि वे इन परीक्षा में पास होना चाहते हैं। कंपार्टमेंट के लिए वहीं छात्र एलिजिबल है, जो एक या दो विषय में फेल है। जो छात्र 2 से ज्यादा विषय में फेल है वे छात्र कंपार्टमेंट के लिए एलिजिबल नहीं है। यानी वे छात्र इस साल बोर्ड की परीक्षा में फेल है। ऐसे छात्रों को अगले साल के लिए इंतजार करना होगा और फिर से बोर्ड परीक्षाएं देनी होंगी।

कंपार्टमेंट एग्जाम के रजिस्ट्रेशन का लास्ट डेट 16 अप्रैल है। इसके पहले सभी छात्रों को रजिस्ट्रेशन कर लेना है, और जल्द ही BSEB 10th कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए डेट की घोषणा करेगी।

Scroll to Top