CBSE Class 10 Term-1 Exam 2021-22: Best Tips To Score Full Marks In MCQ Papers

CBSE Class 10 Term-1 Exam 2021-22: Best Tips To Score Full Marks In MCQ Papers:

सीबीएसई कक्षा 10 वीं टर्म 1 परीक्षा 2021-22: एमसीक्यू पेपर्स में पूर्ण अंक प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ टिप्स

आगामी सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने और एमसीक्यू-आधारित प्रश्नपत्रों में पूर्ण अंक प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स हम आपको यहां बता रहे हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 30 नवंबर 2021 से प्रमुख प्रश्नपत्रों के लिए कक्षा 10वीं की पहली कक्षा की परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह पहली बार है कि बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र पूरी तरह से एमसीक्यू आधारित होंगे। बोर्ड ने छात्रों के लिए सैंपल पेपर, प्रैक्टिस बुक और मॉक टेस्ट जैसे अभ्यास के विभिन्न स्रोत पहले ही जारी कर दिए हैं।

इस समय, जब 10वीं कक्षा के सभी छात्र आगामी सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 परीक्षा के लिए अपनी अंतिम तैयारी में व्यस्त होंगे, तो एमसीक्यू पेपर में पूर्ण अंक प्राप्त करने में उनकी मदद करने के लिए यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

1.अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कई नमूना पत्रों को हल करें:Solve Several Sample Papers To Boost Your Confidence

बोर्ड परीक्षाएं अक्सर भारी मात्रा में बोझ और भय के साथ आती हैं। हालाँकि, यह किसी भी अन्य स्कूल परीक्षा की तरह ही है जिसे अच्छी तैयारी और कड़ी मेहनत से सफल किया जा सकता है। सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 परीक्षा 2021-22 में भी, छात्र अधिक से अधिक एमसीक्यू का अभ्यास करके वास्तव में अच्छा कर सकते हैं। महत्वपूर्ण प्रश्नों को जानने के लिए छात्रों को सभी विषयों के सीबीएसई सैंपल पेपर हल करने चाहिए। कई प्रश्नों को हल करना न केवल आपके ज्ञान का आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है बल्कि यह पेपर को सही ढंग से लिखने के लिए आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

2. एक स्व-मूल्यांकन परीक्षण लें:Take A Self-Assessment test

सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए स्व-मूल्यांकन वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह आपको अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने का मौका देता है।  सरल शब्दों में, आपको यह पता चल जाता है कि आपको किस विषय में विशेषज्ञता प्राप्त है और किन विषयों में आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। यह सैंपल पेपर्स को हल करके या मॉक टेस्ट देकर किया जा सकता है। अपनी तैयारी के स्तर को मापें और उन प्रश्नों को इंगित करें जिनका आप उत्तर देने में असमर्थ थे। फिर ऐसे अज्ञात विषयों को अधिक समय दें। यह निश्चित रूप से आपको बोर्ड परीक्षा में सभी पेपरों में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करेगा।

3. समय प्रबंधन सीखें:Learn Time Management

परीक्षा के समय, छात्र किसी विशेष प्रश्न पर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं और फिर अन्य प्रश्नों को हल करने के लिए समय की कमी कर सकते हैं। यदि आपके पास अपनी परीक्षा लिखने के लिए उचित समय प्रबंधन योजना है तो अंकों के इस नुकसान को नजरअंदाज किया जा सकता है। आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि किसी विशेष प्रश्न पर कितना समय देना है। आप समय प्रबंधन की इस कला को मॉक टेस्ट देकर या सैंपल पेपर हल करके आसानी से सीख सकते हैं। हर बार जब आप एक सैंपल पेपर हल करते हैं, तो अपना समय ट्रैक करें कि आपने पेपर के किस हिस्से में अधिक समय लिया और क्यों। फिर, अपना समय सुधारने के लिए अपनी खामियों पर काम करें।

4. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाएं और उसका धार्मिक रूप से पालन करें:Have A Good Study Plan And Follow it Religiously

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करते समय, सही अध्ययन योजना बनाना और उसका पालन करना अच्छा है। लेकिन आपकी अध्ययन योजना के बारे में सबसे अच्छी बात यह होनी चाहिए कि इसमें प्रत्येक सत्र के लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य हों।  यथार्थवादी योजना बनाएं। अपने अध्ययन के घंटे कम लेकिन प्रभावी रखें। दरअसल, लंबे समय तक स्ट्रेच पर बैठे रहने से व्यक्ति का मैकेनिज्म धीमा हो जाता है। तो इससे आपको किसी भी तरह का फायदा नहीं होने वाला है।  इसके अलावा, आपकी समय सारिणी या अध्ययन दिनचर्या में प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय शामिल होना चाहिए। प्रत्येक छात्र को अपनी विषय वरीयता के अनुसार अपनी खुद की समय सारिणी बनानी चाहिए, यानी वह किस विषय का अधिक अध्ययन करना चाहता है और कौन सा कम समय के लिए।

5.अपने ऊर्जा स्तर को ऊपर रखने के लिए छोटे ब्रेक लें: Take Short Breaks To Keep Your Energy Level Up

बार-बार लेकिन छोटे ब्रेक लेना काफी आवश्यक है ताकि आप परीक्षा के तनाव और चिंता से आगे न बढ़ें। हर तीन या चार घंटे में अपनी जगह से बाहर निकलें, पानी पिएं या कुछ नाश्ता करें। कुछ अन्य महत्वपूर्ण चीजें जो आप अपने मस्तिष्क के लिए कर सकते हैं, उनमें ध्यान, गहरी सांस लेना, सुखदायक संगीत सुनना या किसी अन्य गतिविधि में शामिल होना शामिल है जो आपको आराम देती है। स्वस्थ खाएं, अच्छी नींद लें और खुद को फिट और फाइन रखने के लिए खूब पानी पिएं ताकि आप जो पढ़ रहे हैं उस पर आसानी से ध्यान केंद्रित कर सकें।

सीबीएसई कक्षा 10 वीं टर्म 1 परीक्षा छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस एमसीक्यू-टेस्ट में प्राप्त अंकों को सीबीएसई कक्षा 10 वीं के परिणाम 2021-22 की गणना के लिए अंतिम स्कोर में जोड़ा जाएगा।  इसलिए, छात्रों को टर्म 1 परीक्षा की तैयारी के लिए उपरोक्त सरल लेकिन प्रभावी ट्रिक्स का पालन करना चाहिए और पूर्ण अंक प्राप्त करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.