CBSE Term-1 10th & 12th Exam 2021-22: Important Guidelines To Follow In Exam Centre

CBSE Term-1 10th & 12th Exam 2021-22: Important Guidelines To Follow In Exam Centre

सीबीएसई टर्म-1 10th और 12th परीक्षा 2021-22: परीक्षा केंद्र में पालन करने के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 30 नवंबर से टर्म 1 की प्रमुख परीक्षाएं आयोजित करेगा।

सीबीएसई डेट शीट 2021 के अनुसार, कक्षा 10वीं की पहली कक्षा की परीक्षा 30 नवंबर से और कक्षा 12वीं की पहली कक्षा की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी। सीबीएसई टर्म -1 मेजर और माइनर परीक्षा तिथि पत्र के नीचे दिया गया है।

सीबीएसई 12वीं टर्म – 1 मेजर और माइनर परीक्षा डेटशीट Click Here

सीबीएसई 10वीं टर्म – 1 मेजर और माइनर परीक्षा डेटशीट Click Here

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, टर्म 1 परीक्षा के प्रश्न पत्रों में केस-आधारित और अभिकथन-तर्क प्रकार के प्रश्नों पर बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी और इसमें सीबीएसई के तर्कसंगत पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत शामिल होगा।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2021: परीक्षा केंद्र दिशानिर्देश

1. सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021 सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। छात्रों को अपनी निर्धारित सीटों की जांच के लिए निर्धारित परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा।

2. छात्रों को अपना प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में ले जाना आवश्यक होगा क्योंकि यह पहली परीक्षा के दौरान जांचा जाएगा।

3. सीबीएसई ओएमआर शीट के माध्यम से टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है और छात्रों को अपनी प्रतिक्रिया जमा करने के लिए ओएमआर शीट को सही ढंग से भरना होगा।

4. छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा का दिन और तारीख, परीक्षा केंद्र संख्या और नाम, विषय कोड और नाम, और स्कूल कोड और नाम सीबीएसई ओएमआर शीट में भरना होगा।

5. सीबीएसई ओएमआर शीट में सही उत्तर को काला करने के लिए छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना होगा। यदि कोई उम्मीदवार सीबीएसई टर्म 1 ओएमआर शीट में गलत सर्कल को काला करता है, तो वे चार सर्कल के आगे दिए गए बॉक्स में सही उत्तर भर सकते हैं।

6. छात्रों को बॉक्स में सही विकल्प ए, बी, सी और डी लिखना होगा। सीबीएसई बॉक्स में भरे गए उत्तरों को अंतिम उत्तर मानेगा।

7. यदि छात्र चार वृत्तों में से किसी एक को भरकर बॉक्स में उत्तर नहीं भरेंगे, तो इसे एक प्रयास किया गया प्रश्न माना जाएगा और बॉक्स में दिए गए उत्तर का मूल्यांकन किया जाएगा।

8. संबंधित COVID-19 स्थिति के मद्देनजर, छात्रों को मास्क पहनना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, और अन्य COVID प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जैसा कि एडमिट कार्ड और अधिकारियों द्वारा उल्लेख किया गया है।

9. सीबीएसई ओएमआर शीट में 60 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए जगह होगी और छात्रों को सभी उत्तरों को सही क्रम संख्या में भरना होगा।

10. ओएमआर शीट भरने के लिए पेंसिल का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित है और इसे अनुचित साधन माना जाएगा।

11. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें ऊपरी दाएं कोने में प्रश्न पत्र कोड लिखना होगा।

12. प्रश्न पत्र का कोड प्रश्न पत्र पर लिखा होगा।

13. उम्मीदवारों को दिए गए स्थान पर अपने हाथ से लिखना होगा।

14. उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र में दिए गए प्रश्नों की कुल संख्या के अनुसार अधिकतम हलकों का उपयोग करना चाहिए।

15. बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि अधिकतम प्रश्न संख्या के बाद दिए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

16. कुछ प्रश्न पत्रों में 45 प्रश्न हैं और अभ्यर्थी प्रश्न संख्या 46 को ओएमआर में बदल कर इस प्रश्न को 45 लिख कर उत्तर देने पर उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

17. छात्रों को सलाह दी जाती है कि सबसे पहले वे वृत्त को काला करके प्रतिक्रिया को चिह्नित करें। यदि पूर्णतया संतुष्ट हो तो विद्यार्थी को एक बॉक्स में उत्तर लिखना चाहिए।

18. बॉक्स में लिखे गए उत्तर को अंतिम माना जाएगा।

19. यदि बॉक्स खाली है और उत्तर सर्कल में चिह्नित किया गया है, तो यह माना जाएगा कि उम्मीदवार द्वारा प्रश्न का प्रयास नहीं किया गया है।

20. सीबीएसई स्कूल दिशानिर्देशों में दिए गए कार्यक्रम (सीबीएसई द्वारा प्रदान किए गए अनुसार) के अनुसार ओएमआर शीट अग्रिम रूप से डाउनलोड करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.