Maths And Physics With Pandey Sir Information CBSE Term-1 Board Exam 2021-22: Maths के पेपर को समय पर समाप्त करने के लिए 7 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स।

CBSE Term-1 Board Exam 2021-22: Maths के पेपर को समय पर समाप्त करने के लिए 7 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स।

CBSE Class 10th and 12th Term-1 Exam 2021-22: Maths के पेपर को समय पर समाप्त करने के लिए 7 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स।

आगामी सीबीएसई कक्षा 10वीं मैथ्स टर्म 1 परीक्षा 2021-22 लिखते समय पालन करने के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स यहां जानें। ये टिप्स आपको समय पर अपना पेपर अच्छी तरह से खत्म करने में मदद करेंगे।

CBSE Class 12th Maths Term-1 2021-22: Sample Paper With Solution

Direct Link Click Here

CBSE Class 12th Chemistry Term-1 2021-22: Sample Question Paper With Solution

Direct Link Click Here

CBSE Class 12th Biology Term-1 2021-22: Sample Question Paper With Solution

Direct Link Click Here

CBSE Class 12th English Term-1 2021-22:  Sample Question Paper With Solution

Direct Link Click Here

गणित के प्रश्नों को हल करने में इस्तेमाल होने वाली लंबी और मुश्किल गणनाओं के कारण छात्रों को अक्सर गणित के पेपर को समय पर पूरा करने में समस्या का सामना करना पड़ता है। परीक्षा में प्रश्न हल करते समय छात्र आमतौर पर घबरा जाते हैं जिसके कारण वे समय पर पेपर खत्म नहीं कर पाते हैं। सिर्फ इसलिए कि उनका समय समाप्त हो जाता है, उन्हें ना चाहते हुए भी कुछ प्रश्न छोड़ने पड़ते हैं, और अक्सर यह देखा गया है कि वे जो प्रश्न छोड़ते हैं वे बहुत आसानी से हल कर सकते थे। ऐसी स्थिति बहुत ही निराशाजनक हो जाती है।

इस post में हमने बोर्ड परीक्षा के भारी दबाव के बावजूद गणित के पेपर को सही तरीके से हल करने और इसे समय से पहले खत्म करने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुझावों को दिया है। ये सरल लेकिन प्रभावी टिप्स आपको पूर्ण अंक लाने के लिए परीक्षा को पूरी तरह से लिखने में मदद करेंगे।

1. परीक्षा पैटर्न और प्रश्न पत्र डिजाइन को जानें।

गणित की परीक्षा को सुचारू रूप से लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा पैटर्न / प्रश्न पत्र के डिजाइन को पहले से समझ लें। इससे आप प्रश्न पत्र की संरचना से परिचित हो जाएंगे। इसके अलावा, आपको उन प्रारूपों के बारे में भी पता चल जाएगा जिनमें प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि आपको प्रश्नों के पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा तो आपको अंतिम दिन के पेपर की संरचना को समझना मुश्किल नहीं होगा जिससे निश्चित रूप से आपका कुछ महत्वपूर्ण समय बचेगा।

2. परीक्षा देने से पहले उसके लिए एक रणनीति तैयार करें।

परीक्षा पैटर्न को समझने के बाद अगला काम परीक्षा पैटर्न का गहराई से विश्लेषण करना और अंतिम परीक्षा के लिए रणनीति तैयार करना है। उपयुक्त परीक्षा लेखन तकनीक की योजना बनाने के लिए प्रश्नों की संख्या, उनके प्रकार या श्रेणियों की जाँच करें।

निम्नलिखित तालिका सीबीएसई बोर्ड गणित परीक्षा 2021 के लिए प्रश्नों की संरचना बताती है।

SectionNumber of Questions to AttemptMarks Per Question
A16 (out of 20)1
B16 (out of 20)1
C8 (out of 10)1

इस प्रकार, आपको कुल 40 प्रश्नों को 1.5 घंटे में, यानी 90 मिनट में हल करना होगा।  इसलिए, आपको एक उचित समय विभाजन करना चाहिए ताकि आप सभी प्रश्नों को समय पर हल करने में सक्षम हों।

SectionTypes of MCQsNo. of QuestionsTime to be SpentTotal Time
AVery Short Stand Alone MCQs161-2 min per MCQ25 minutes (maximum
BShort Stand Alone MCQs162-3 min per MCQ35 minutes (maximum)
CCase-based MCQs82-3 min per MCQ20 minutes (maximum)
   Revision Time10 minutes
   Total Time90 minutes

उपरोक्त समय विभाजन योजना के बाद, आपके पास लगभग 10 मिनट बचे होंगे जिसका उपयोग पूरे पेपर की समीक्षा करने, सुधार करने और बाएं प्रश्नों को हल करने में किया जा सकता है। एक बात याद रखें, बोर्ड परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए आपको सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना चाहिए।

3. 20 मिनट पढ़ने के समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें।

सीबीएसई कक्षा 10 के छात्रों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 में पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। परीक्षा को ठीक से लिखने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए छात्रों को इन 20 मिनट का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए। आपको सभी 50 प्रश्नों को ठीक से पढ़ना चाहिए और प्रत्येक खंड में उन प्रश्नों को चिह्नित करना चाहिए जिन्हें आप ठीक से कर सकते हैं। उन प्रश्नों को छोड़ दें जो आपके दिमाग में बिल्कुल न आएं।

4. कठिन/जटिल समस्याओं के बारे में चिंता न करें।

पेपर के दौरान, जब आपको कुछ ऐसे प्रश्न मिलते हैं जो आपको कठिन या जटिल लगते हैं, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह चिंता केवल आपके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाएगी। आप बस आसान समस्याओं से शुरू करते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, प्रत्येक प्रश्न को हल करके और सही उत्तर प्राप्त करके, आप जटिल समस्याओं के लिए भी आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे। इस तरह, जब आप वास्तव में उन पर काम करेंगे, तो आप पाएंगे कि उनमें से अधिकतर आपको पहले की तुलना में बहुत आसान लग रहे थे।

5. किसी प्रश्न पर ज्यादा समय न लगाएं।

अब जब आप प्रश्नपत्र को हल करने जा रहे हैं, तो आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि प्रत्येक प्रश्न का मूल्य कितना है और प्रत्येक पर काम करने में आपको कितना समय देना चाहिए, इसका अनुमान लगाएं, ताकि आप किसी ऐसे प्रश्न पर अधिक समय बर्बाद न करें, जो नहीं होगा। आपको पर्याप्त अंक मिलते हैं अन्यथा आप अन्य प्रश्नों के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंक खो देंगे जो समय की कमी के कारण अनसुलझे रह सकते हैं।

6. गति और सटीकता को साथ-साथ बनाए रखें।

जब आप जल्दी से हल कर रहे हों तो सटीकता बनाए रखें। सुनिश्चित करें कि आप दो अलग-अलग विषयों के बीच भ्रमित न हों।  अपना कीमती समय बचाने के लिए गणनाओं में तेज तरीकों को लागू करने का प्रयास करें।  किसी प्रश्न को हल करते समय उपयोग किए गए संकेतों और शब्दों से सावधान रहें अन्यथा, गलत उत्तर देने वाली समस्या को हल करने में बहुत समय लगेगा। ओएमआर शीट में सही विकल्प के लिए एक गोला भरते समय सावधान रहें।

7. समय पर कड़ी नजर रखें।

अपनी घड़ी पर नज़र रखने से आपको समय पर नज़र रखने में मदद मिलेगी और पता चलेगा कि कितने प्रश्न अभी भी बाकी हैं।  इसके अलावा, यह आपको यह जांचने में मदद करेगा कि आप शुरुआत में तय की गई समय आवंटन योजना का सख्ती से पालन कर रहे हैं। हालांकि, प्रत्येक अनुभाग या प्रश्न के लिए आवंटित समय में मामूली बदलाव चिंता का कोई कारण नहीं है।

किसी परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ, उस परीक्षा को सही तरीके से और समय के भीतर लिखने की रणनीति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपकी मेहनत आपकी उत्तर पुस्तिका में दिखाई दे। इसलिए मेहनत से पढ़ाई करें और स्मार्ट तैयारी करें, आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *