All Board Exam 2021 Updates: जाने किस बोर्ड ने परीक्षाएं की स्थगित और कौन से बोर्ड ने परीक्षाएं नहीं कराने की कहीं बात

ICSE बोर्ड एग्जाम 2021 का बात करें तो अभी तक उनकी तरफ से कोई भी डिसीजन नहीं आया है कि इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होंगी या कैंसिल होगी। NEET PG 2021 ने भी होने वाली परीक्षाओं को अभी अगले आदेश तक स्थगित कर दी है।

लगभग भारत के 10 States  ने अपने-अपने स्टेट्स के लिए बोर्ड एग्जाम को लेकर घोषणाएं कर दी हैं। कई States ने एग्जाम्स को स्थगित कर दिया है और कई सारे स्टेट्स ने बोर्ड एग्जाम नही कराने की बात की है, यानी स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया जाएगा। इन सभी स्टेट्स में तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं।


सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। कक्षा 10 बोर्ड के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। कक्षा 12 के छात्रों को पेपर की शुरुआत से पहले एक नए

style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4708426711512246"
data-ad-slot="2388489148"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">
टाइम टेबल की घोषणा की जाएगी।

गुजरात GSEB कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। परीक्षाएं 10 से 25 मई तक आयोजित की गई थीं। गुजरात सरकार ने भी बिना परीक्षाओं के कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है।

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। 22 अप्रैल से शुरू होने वाली कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है, और कक्षा 12 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

पंजाब बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के लिए 2021 की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं।

ओडिशा सरकार ने भी गुरुवार को ओडिशा कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने का फैसला किया।


style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4708426711512246"
data-ad-slot="2388489148"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">
तेलंगाना माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) या कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई है और COVID मामलों में वृद्धि के कारण इंटरमीडिएट कक्षा 12 की परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने शुक्रवार 9 अप्रैल को COVID-19 मामलों में स्पाइक के कारण कक्षा 10 की परीक्षा स्थगित कर दी। माध्यमिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित होने वाली थीं। "छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर ने राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10 वीं के लिए 15 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। और कई जिलों में तालाबंदी, "छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। कोरोनवायरस की स्थिति की समीक्षा के बाद मई में नई तारीखें तय की जाएंगी।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने राज्य में बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर कक्षा 10 और 12 की व्यावहारिक परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है। अब तक सिद्धांत परीक्षाओं के आयोजन पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

राज्य के शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने बुधवार को बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर कक्षा 10 और 12 के लिए चल रही राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राजस्थान में चल रही सीओवीआईडी ​​-19 महामारी को देखते हुए राजस्थान कक्षा 10 और 12 की अंतिम परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा को स्थगित करने के फैसले के तुरंत बाद यह फैसला आया।

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल, हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी वोकेशनल, प्री-स्कूल शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक प्रशिक्षण पत्राचार परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया है। ये परीक्षा अब जून 2021 के पहले सप्ताह से शुरू की जाएगी और अंतिम सप्ताह तक आयोजित की जाएगी।

महाराष्ट्र, राज्य सरकार ने SSC (कक्षा 10) और HSC (कक्षा 12) की अंतिम परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि वर्तमान स्थिति परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल नहीं है, और सरकार सीबीएसई और आईसीएसई सहित अन्य बोर्डों को अपनी परीक्षा पर पुनर्विचार करने के लिए लिखेगी। महाराष्ट्र में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा मई के अंत तक और कक्षा 10 की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी। पहले ये परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में निर्धारित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.