CBSE Board Exam 2021: रद्द की गई क्लास 10th बोर्ड की परीक्षाएं Class 12th बोर्ड की परीक्षाएं भी टली

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सीबीएसई ने क्लास 10th बोर्ड 2021 की परीक्षाएं कैंसिल कर दी है। यानी इस साल क्लास 10th बोर्ड के बच्चों को एग्जाम नहीं देना होगा, और उन्हें इंटरनल एसेसमेंट के बेसिस पर पास आउट कर दिया जाएगा। यह डिसीजन एक हाई लेवल मीटिंग में हुई जिसमें एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल और अपने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे। कई प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी यही सजेशन था, कि इस साल बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी जाए। जैसा की आप सभी को पता है कल ही अभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सेंट्रल गवर्नमेंट से अपील की थी कि इस साल बोर्ड परीक्षा नहीं कराई जाए। कुछ दिन पहले पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी यही अपील की थी। एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने करोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए और स्थिति को समझते हुए आज घोषणा कर दी कि इस साल क्लास 10th बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी।


यदि क्लास 12th बोर्ड के लिए बात करें तो एजुकेशन मिनिस्टर पोखरियाल जी ने कहा की क्लास 12th बोर्ड का एग्जाम अभी कैंसिल नहीं किया गया है। 30 मई तक करोना वायरस की स्थिति को देखते हुए दोबरा 1 जून को फिर से नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

यह क्लास 10th बोर्ड के बच्चों के लिए बहुत राहत की खबर है, क्योंकि सभी बच्चे बहुत सदमे में थे। इस पूरे वर्ष उनकी पढ़ाई अच्छे से नहीं हो पाई थी। कई सारे बच्चों का भी यही मानना था कि इस साल बोर्ड का एग्जाम नहीं होना चाहिए। उन बच्चों के लिए बहुत राहत भरी खबर है।

क्लास 12th बच्चों को अभी आगे की स्थिति को देखते हुए अपने पढ़ाई को जारी रखना होगा। यदि वायरस का प्रकोप ऐसे ही बढ़ता रहा तो यही उम्मीद की जा सकती है कि उनका भी एग्जाम कैंसिल कर दिया जाएगा और यदि स्थिति में सुधार होने लगा तो उनका एग्जाम जुलाई से अगस्त महीने के बीच कराया जा सकता है।


1 thought on “CBSE Board Exam 2021: रद्द की गई क्लास 10th बोर्ड की परीक्षाएं Class 12th बोर्ड की परीक्षाएं भी टली”

Leave a Reply

Your email address will not be published.